aadhi aabadi

  • Aug 17 2018 3:30PM

कुपोषणमुक्त झारखंड के लिए सखी मंडल का सहयोग जरूरी

कुपोषणमुक्त झारखंड के लिए सखी मंडल का सहयोग जरूरी

पंचायतनामा डेस्क

सखी मंडल की महिलाओं के जरिये स्वस्थ खान-पान, पोषण एवं सफाई को दैनिक जीवन में अपना कर सुदूर गांव के आखिरी परिवार तक इन सुविधाओं को पहुंचाने के उद्देश्य से चार दिवसीय क्षेत्रीय कार्यशाला का आयोजन किया गया. झारखंड स्टेट लाइवलीहुड प्रमोशन सोसाइटी द्वारा आयोजित फूड, न्यूट्रिशन, स्वास्थ्य व स्वच्छता कार्यशाला में देश के विभिन्न राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया. इसमें स्वच्छता, खान-पान एवं कुपोषण जैसे गंभीर विषयों पर चर्चा की गयी. कार्यशाला में तमिलनाडु, ओड़िशा, कर्नाटक, बिहार समेत 10 राज्यों के प्रतिनिधि शामिल हुए. कार्यशाला का उद्घाटन ग्रामीण विकास विभाग के प्रधान सचिव अविनाश कुमार, राज्य पोषण मिशन के महानिदेशक डीके सक्सेना, जेएसएलपीएस के सीइओ परितोष उपाध्याय समेत अन्य गणमान्य लोगों ने दीप जला कर किया. कार्यक्रम का उद्देश्य स्टेट लाइवलीहुड मिशन के द्वारा किये गये प्रयोग और उससे मिली सफलता को समझना था. सखी मंडलों के क्षमतावर्द्धन , प्रशिक्षण की आवश्यकता एवं कार्यक्रम की जरूरत समेत अन्य के लिए योजना बनाना और उन सभी कार्यों की देख-रेख के लिए एक निगरानी व्यवस्था को विकसित करना था.

स्वास्थ्य को लेकर जागरूक कर रहीं सखी मंडल की दीदियां : अविनाश कुमार
ग्रामीण विकास विभाग के प्रधान सचिव अविनाश कुमार ने सखी मंडल की महत्ता बताते हुए उनसे सरकारी योजनाओं को धरातल पर उतारने के लिए कार्य करने की अपील की. उन्होंने सखी मंडल की तारीफ करते हुए कहा कि महिला समूह की महिलाएं अब एक संस्था की तरह गांवों में स्वास्थ्य से जुड़ी बातों को घर-घर तक पहुंचा रही हैं. पोषणयुक्त आहार से लेकर हाथ धोने तक के फायदे लोगों को बता रही हैं. गांवों में आंगनबाड़ी केंद्रों में ग्राम स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस मनाया जा रहा है, ताकि लोग स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हो सकें. ग्राम स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस का क्रियान्वयन तीन चरणों में होगा. सखी मंडल की महिलाएं इसमें सक्रिय भूमिका निभायेंगी.

सखी मंडल आजीविका मिशन की शक्ति स्त्रोत है : परितोष उपाध्याय
जेएसएलपीएस के सीइओ सह ग्रामीण विकास विभाग के विशेष सचिव परितोष उपाध्याय ने झारखंड राज्य आजीविका मिशन के तहत चल रहे विभिन्न गरीबी उन्मूलन कार्यों की चर्चा करते उपलब्धियां गिनायीं. उन्होंने राज्य सरकार द्वारा फूड, न्यूट्रिशन, स्वास्थ्य और स्वच्छता के क्षेत्र में किये जाने वाले प्रयास की चर्चा की. श्री उपाध्याय ने कहा कि समूह पूरे आजीविका मिशन की शक्ति श्रोत है और समुदाय का स्वास्थ्य बहुत ही महत्वपूर्ण है. इसके लिए ग्रामीण विकास विभाग निरंतर कार्य कर रहा है.