aadhi aabadi

  • Dec 1 2017 1:46PM

दीदियों को मिला स्मार्ट फोन, अब बनेंगी स्मार्ट

दीदियों को मिला स्मार्ट फोन, अब बनेंगी स्मार्ट

आजीविका मिशन और झारखंड स्टेट लाइवलीहुड प्रमोशन सोसाइटी की ओर से गिरिडीह जिले के डुमरी प्रखंड की सभी पंचायतों के सखी मंडलों की अध्यक्षों को स्मार्ट फोन और एयरटेल का सिम कार्ड दिया गया. स्मार्ट फोन पाकर दीदियां काफी खुश हैं. शिवगुरु सखी मंडल की अध्यक्ष हेमिया देवी जोल्हाडीह की रहनेवाली हैं. स्मार्ट फोन पाकर वह काफी खुश दिखीं.

कहती हैं कि पहले घरवाले इस समूह से जुड़ने से मना कर रहे थे. उनकी बातों को अनसुना कर समूह से जुड़ी और अध्यक्ष पद के लिए चुनी गयी. दो साल बाद अब उन्हें स्मार्ट फोन दिया जा रहा है. इससे वह काफी उत्साहित हैं. घरवालों ने भी खुशी जाहिर करते हुए कहा कि योग्य होने के कारण ही स्मार्ट फोन दिया गया है. अपनी जिम्मेदारी बखूबी निभाना. उनका मान रखना. 

हेमिया दीदी ने इस बदलाव का पूरा श्रेय आजीविका मिशन को दिया. उन्होंने कहा कि इसी की बदौलत आज हम गरीब महिलाओं के जीवन में सकारात्मक बदलाव आया है. घर से लेकर समाज तक में सम्मान मिल रहा है. अब स्मार्ट फोन से काम करना आसान हो जायेगा. सरस्वती समूह की अध्यक्ष चंपा देवी बरवाटांड़ की रहनेवाली हैं. स्मार्ट फोन मिलने की खुशी इनके चेहरे पर साफ देखी जा सकती है. वह कहती हैं स्मार्ट फोन मिलने से अब दीदियां स्मार्ट हो जायेंगी. समूह की बैठक हो या ग्राम संगठन की या संकुल संगठन की.

स्मार्ट फोन के जरिये व्हाट्सएप से सभी को सूचित करना आसान होगा. समूह की गतिविधियों और हिसाब रखने में भी काफी सहूलियत होगी. सही समय पर बैठक भी किया जा सकेगा. ऐसी कई ग्रामीण महिलाएं थीं, जिन्हें स्मार्ट फोन चलाना नहीं आता, लेकिन स्मार्ट फोन मिलने से वह खुश हैं. कहती हैं कि समूह की दीदियों से स्मार्ट फोन चलाना सीखकर समूह को आगे बढ़ायेंगी. महिला समूह के विकास में दीदियों की अहम भूमिका है. सखी मंडल के जरिए गांव की गरीब महिलाएं आत्मनिर्भर हुई हैं.

मुनिया देवी

प्रखंड : डुमरी

जिला :  गिरिडीह