aamukh katha

  • Dec 27 2019 12:05PM

वाटर स्पोर्ट्स का मजा लेना हो, तो खंडोली आइए

वाटर स्पोर्ट्स का मजा लेना हो, तो खंडोली आइए
Khandoli Dam

मुन्ना प्रसाद
जिला : गिरिडीह 

गिरिडीह-देवघर मुख्य पथ पर स्थित खंडोली जलाशय सैलानियों के लिए आकर्षण का केंद्र है. इस जलाशय पर नौका विहार का आप भरपूर आनंद ले सकते हैं. जिले का एकमात्र नौका विहार होने के कारण सैलानियों की भीड़ उमड़ती रहती है. 51 फीट गहरे इस जलाशय का फैलाव 8.75 वर्गमील है, जबकि इसकी लंबाई 2,718 फीट है. इस कारण नौका विहार करने में लोगों को परेशानी नहीं होती है. इस जलाशय के आसपास खूबसूरत नजारा होने के कारण यहां भोजपुरी व खोरठा फिल्म के अलावा एलबम की शूटिंग भी खूब होती है. इस स्थल को और खूबसूरत बनाने के लिए इसका सौंदर्यीकरण भी किया गया है. बच्चों के खेलकूद की व्यवस्था है. घूमने के लिए खूबसूरत पार्क बनाये गये हैं. बच्चों के लिए टॉय ट्रेन, झूला, इलेक्ट्रिक झूला आदि की व्यवस्था है. घड़ी टावर और 600 फीट ऊंची पहाड़ी से पूरे खंडोली के दृश्य को देखा जा सकता है.

वाटर स्पोर्ट्स की खास पहचान

यह जलाशय वाटर स्पोर्ट्स के लिए विशेष तौर पर जाना जाता है. लोग यहां आकर बोटिंग करते हैं. यहां नौका विहार, पर्वतारोहण, रॉक क्लाइम्बिंग, पैरासेलिंग के अलावा कायाकिंग का मजा भी ले सकते हैं. इसके अलावा पैडल बोट, स्पीड बोट और वाटर स्कूटर का आनंद ले सकते हैं. स्कूबा डाइविंग, कैनोइंग, सेलिंग, रिंगो सवारी, राफ्टिंग, वाटर स्कीइंग और सर्फिंग जैसी गतिविधियां मेट्रो शहर से आये पर्यटकों को काफी आकर्षित करती हैं.

विदेशी पक्षियों का प्रवास

यहां पक्षियों की असंख्य प्रजातियां देखने को मिलेंगी. हिमालय बेल्ट, अफ्रीका, उत्तरी एशिया और ऑस्ट्रेलिया से आये प्रवासी पक्षियों को खंडोली झील के आसपास देखा जा सकता है. ग्रेट जलकाग, साइबेरियाई बतख, साइबेरियन क्रेन, ब्राह्मिनी शेल्डक और पक्षियों की 40 प्रजातियों को देखने पर्यटक आते हैं.

एेेसे आइए

गिरिडीह जिला मुख्यालय से आठ किलोमीटर उत्तर-पूर्वी दिशा में है खंडोली जलाशय. खंडोली के समीप का रेलवे स्टेशन गिरिडीह है. स्टेशन से बस और टैक्सी से आप यहां पहुंच सकते हैं.