badte gaao

  • Aug 20 2019 4:02PM

नया झारखंड बनाने में अहम भूमिका निभाने वाली दीदियों को बधाई

नया झारखंड बनाने में अहम भूमिका निभाने वाली दीदियों को बधाई

पंचायतनामा टीम
जिला: रांची 

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने राज्य की सखी मंडल की दीदियों को चिट्ठी लिखकर झारखंड के विकास में महिलाओं की भूमिका और सरकारी योजनाओं के क्रियान्वयन में उनकी भूमिका को लेकर दीदियों सराहना की है. राज्य के सभी गांवों में ग्राम संगठन के स्तर पर सखी मंडलों की विशेष बैठक आयोजित हुई. इस विशेष बैठक में राज्य के दो लाख पांच हजार सखी मंडल के तहत करीब 26 लाख ग्रामीण महिलाओं ने शिरकत की. इसी कड़ी में मुख्यमंत्री के संदेश से समूह की सभी दीदियों को अवगत कराने के लिए चंदवे में एक बैठक की गयी. प्रार्थना से शुरुआत की गयी और स्वच्छता की शपथ ली गई. बैठक में चंदवे ग्राम संगठन की 60 महिला सदस्य शामिल हुईं. चंदवे के नरगिस महिला आजीविका समूह की अध्यक्ष गुड़िया खातून ने मुख्यमंत्री की चिट्ठी को पढ़ कर सभी को सुनाया

जो छूट गये हैं, उन्हें समूह से जोड़ा जाये
मुख्यमंत्री के संदेश को सुनने के बाद महिलाओं को और भी जानकारी दी गयी. उन्हें बताया गया कि गांव में जो भी गरीब परिवार की महिलाएं किसी कारणवश महिला समूह से नहीं जुड़ पायी हैं, उन्हें समूह या ग्राम संगठन से जोड़ा जाये. उन्हें समूह से जुड़ने के फायदे बता कर समूह से जुड़ने के लिए प्रोत्साहित किया जाये.

सरकारी योजनाओं की मिली जानकारी
इस बैठक में विभिन्न प्रकार की सरकारी योजनाओं पर चर्चा की गयी. महिलाओं को बताया गया कि किस प्रकार से कृषि आशीर्वाद योजना का लाभ किसानों को मिल सकता है. इसके अलावा बैठक में महिलाओं को विभिन्न प्रकार की सरकारी बीमा योजनाओं की जानकारी दी गयी और उन्हें इन योजनाओं का लाभ लेने के लिए प्रोत्साहित किया गया. जल शक्ति अभियान के महत्व और अभियान में महिलाओं की भागीदारी पर भी चर्चा हुई. महिलाओं को मेड़बंदी और शॉक पीट बनाने के बारे में जानकारी दी गयी. उन्हें बताया गया कि गांव में स्थित जल स्त्रोत जैसे चापाकल और कुआं के पास गड्ढा बनाकर पानी को रोकने का इंतजाम करना चाहिए. महिलाओं को मुद्रा लोन की जानकारी दी गयी.

महिलाओं ने की सरकारी योजनाओं की सराहना
कार्यक्रम में उपस्थित महिलाओं ने राज्य में चलायी जा रही सरकारी योजनाओं की सराहना की. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार महिलाओं पर खासा ध्यान दे रही है. यह अच्छी बात है. महिलाओं के लिए राज्य सरकार बेहतर निर्णय ले रही हैं, जिससे महिलाओं को फायदा हो रहा है.

मुख्यमंत्री की चिट्ठी में क्या है खास
मुख्यमंत्री रघुवर दास ने सखी मंडल की दीदियों को रक्षाबंधन की बधाई देते हुए उनके द्वारा पिछले चार वर्षों में किये गये कार्यों की सराहना की है. उन्होंने कहा है कि समाज के अंतिम व्यक्ति तक विकास पहुंचाना सरकार का संकल्प है. पत्र के माध्यम से मुख्यमंत्री ने राज्य के सर्वांगीण विकास में सखी मंडल की दीदियों की अहम भूमिका पर उन्हें बधाई दी है. उन्होंने लिखा है कि निरंतर विकास के पथ पर अग्रसर नये झारखंड के निर्माण में सखी मंडल की दीदियों की भूमिका अत्यंत महत्वपूर्ण है. सखी मंडल की दीदियां सरकार के संकल्प को पूरा करने में सेतु का कार्य कर रही हैं. मुख्यमंत्री रघुवर दास ने लिखा है कि सखी मंडल की बहनों ने सरकार द्वारा मिशन मोड में चलाये गये जल शक्ति अभियान को सफल बनाने में बढ़- चढ़कर हिस्सा लिया है. पर्यावरण संरक्षण सह जल संवर्धन में सखी मंडल की बहनों ने स्वयं भागीदारी निभाकर ग्रामीण क्षेत्रों में भी अन्य लोगों को जल संचयन और जल संवर्धन के प्रति प्रेरित और जागरूक करने का कार्य किया है. राज्य में कुपोषण, बेरोजगारी, बाल विवाह, डायन बिसाही जैसी चुनौती वाले क्षेत्रों में काफी हद तक रोक लगाने में हमें सफलता मिली है. सखी मंडल की बहनों ने इन चुनौती वाले क्षेत्रों में प्रतिबद्धता के साथ कार्य किया है. यही कारण है कि राज्य में मातृत्व एवं शिशु मृत्यु दर में कमी आयी है. झारखंड को ओडीएफ बनाने में अहम भूमिका निभाने वाली रानी मिस्त्री का भी जिक्र किया है. झारखंड की रानी मिस्त्री बनी दीदियां पूरे देश के लिए मिसाल हैं.