badte gaao

  • Oct 17 2018 4:31PM

झॉलीवुड से निकल कर रांची की पूजा मिश्रा ने दी सावधान इंडिया में दस्तक

झॉलीवुड से निकल कर रांची की पूजा मिश्रा ने दी सावधान इंडिया में दस्तक

अरविंद कुमार मिश्रा

झारखंड की मिट्टी में कला-संस्‍कृति रची-बसी है. यहां के गीत-संगीत में गजब की खुशबू है. ऐसा कहा जाता है कि यहां चलना ही नृत्‍य है और बोली में बांसुरी की मिठास है. झारखंडी कला-संस्‍कृति के पुरोधा पद्मश्री डॉ रामदयाल मुंडा हमेशा कहा करते थे 'जे नाची से बांची'. यहां से निकले कई कलाकार आज विदेशों में अपने राज्‍य का नाम रोशन कर रहे हैं. यहां के कलाकारों को उनकी उपलब्धियों के कारण कई मौकों पर सम्‍मानित भी किया गया है. झारखंड में आज बड़े पैमाने पर ऑडियो-वीडियो सीडी के साथ-साथ फिल्‍मों पर भी काम हो रहा है. तकनीक के मामले में भी अब झॉलीवुड अन्‍य फिल्‍म इंडस्‍ट्री से कम नहीं रहा. यहां के कलाकारों को भी अब राज्‍य में बननेवाली फिल्‍मों के साथ-साथ मुंबई में बननेवाली फिल्‍मों में भी काम करने का मौका मिल रहा है. इसमें नागपुरी भाषा की जानी-मानी गायिका मोनिका मुंडू का नाम सबसे पहले आता है. इन्हें क्रिकेटर महेंद्र सिंह धौनी के जीवन पर बनी फिल्‍म 'एमएस धौनी : द अनटॉल्‍ड स्‍टोरी' में काम करने का मौका मिला. इसी कड़ी में अब रांची की रहनेवाली पूजा खुशी मिश्रा का नाम भी शामिल हो गया है. पूजा को मुंबई में बनी कुछ फिल्‍मों में काम करने का मौका मिला है. उन्‍होंने अपने अभिनय का लोहा मनवाया और धीरे-धीरे उन्‍हें छोटे-बड़े कई काम मिलने शुरू हो गये हैं.

सावधान इंडिया में मिला मौका
पूजा को हाल ही में प्रसिद्ध टीवी कार्यक्रम सावधान इंडिया में काम करने का मौका मिला. हालांकि, उन्‍हें छोटा रोल ही मिला था, लेकिन उसमें उन्‍होंने अपने अभिनय की छाप छोड़ दी. धनबाद की एक सच्‍ची घटना पर आधारित सावधान इंडिया के इस एपिसोड में पूजा को मिसेज श्रीवास्तव का रोल मिला. पूजा ने बताया कि रांची की बेहतरीन थिएटर आर्टिस्ट रीना सहाय की वजह से उन्‍हें 'सावधान इंडिया' में काम करने का मौका मिला. पूजा बताती हैं कि सावधान इंडिया उनका पसंदीदा टीवी शो रहा है और उसमें बतौर कलाकार काम करने का मौका मिलना उनके लिए सपना पूरा होने जैसा है.

यह भी पढ़ें: इंद्रजीत ने बनायी सौर ऊर्जा से चलने वाली साइकिल

धनबाद की सच्‍ची घटना पर आधारित है सावधान इंडिया का एपिसोड
पूजा बताती हैं कि सावधान इंडिया का शो, जिसमें उन्‍होंने काम किया है, वो झारखंड के धनबाद की एक सच्‍ची घटना पर आधारित है. इसमें एक व्यक्ति इंटरनेट का दीवाना था. वह यू-ट्यूब पर वीडियो देखता और उसे खुद करने की कोशिश करता. बाद में उनकी ये आदत पागलपन में बदल गयी. आखिरकार उसे अपनी बेटी और पत्नी को खोना पड़ जाता है. पूजा बताती हैं कि इस एपिसोड के प्रसारण के बाद अब लोग उन्‍हें मिसेज श्रीवास्तव कह कर बुलाने लगे हैं.

रवि किशन के साथ कर चुकी हैं काम
पूजा एक साल से फिल्‍म में काम कर रही हैं. उनकी पहली फिल्‍म 'डांस दोस्ती और इश्ककूल' है. दूसरी फिल्‍म 'हंच', जिसमें उन्‍होंने फेमस कलाकार रवि किशन के साथ काम किया था. अभी तीसरी फिल्‍म 'कालाबाजारी का अंत' आनेवाली है. पूजा ने बताया कि उन्‍हें झारखंड की मशहूर गायिका मोनिका मुंडू के कारण फिल्‍मों में काम करने का मौका मिला.

रेडियो-दूरदर्शन से भी जुड़ी हैं पूजा
पूजा वर्ष 2010 से रेडियो से जुड़ी हैं. रेडियो में उन्‍होंने अलग-अलग विभागों युववाणी, श्रमिक और गृहलक्ष्मी में बतौर कंपियर काम किया है. उन्‍हें एफएम रेनबो में भी काम करने का मौका मिल रहा है, जिसे जल्द ही रांची के लोग 100.5 एफएम पर सुन पायेंगे. पूजा 2011 से दूरदर्शन में एंकर के रूप में काम कर रही हैं. उन्‍होंने कार्यक्रम कृषि दर्शन से काम शुरू किया. कृषि दर्शन में पूजा न्यूज एंकर हैं. इसके अलावा दूरदर्शन से प्रसारित एक हास्य सीरियल में भी उन्‍हें काम करने का मौका मिला है.

यह भी पढ़ें: पहाड़ व जंगलों से घिरे भींजपुर में 24 घंटे बिजली उपलब्ध

घरवालों का पूरा सपोर्ट
पूजा बताती हैं कि आज वो जहां हैं, उसमें उनके परिवारवालों का पूरा सपोर्ट मिला. जिस जगह पर वो नर्वस होतीं या कमजोर पड़ जातीं, तो घरवालों से उन्‍हें पूरा सपोर्ट मिलता. परिवार के सपोर्ट ने उनका हौसला बढ़ाया और वह बेहतर कर पायीं. पूजा कहती हैं कि शूटिंग में कभी रात के 11-12 बज जाते थे, तब भी घर के लोग कभी यह नहीं पूछते थे कि इतनी देर हो रही है, काम छोड़ दो, बल्कि उनका हमेशा सपोर्ट रहा.

झारखंड में कलाकारों की स्थिति और मजबूत होनी चाहिए
पूजा ने कहा कि झारखंड में फिल्म को लेकर बड़ा स्‍कोप है, लेकिन झारखंड में कलाकारों की स्थिति और मजबूत होनी चाहिए. कलाकारों को जो हक और सम्‍मान मिलना चाहिए, आज नहीं मिल रहा है. उन्‍होंने कलाकारों को एकजुट होकर अपने अधिकार और हक के लिए आवाज उठाने की बात कही.

यह भी पढ़ें: प्रधानमंत्री ने सोलर दीदी सोनम दुलारी के सोलर लाइट प्रोजेक्ट को सराहा

विज्ञापन में भी कर चुकी हैं काम
पूजा कई विज्ञापनों में भी काम कर चुकी हैं. इनमें कुछ सरकारी विज्ञापन भी शामिल हैं. उन्‍होंने ज्रेडा के एक विज्ञापन में भी काम किया है.

झारखंड इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में मिला अवॉर्ड
झारखंड में पहला इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल, 2018 में आयोजित किया गया था. इसमें पूजा को दो अवॉर्ड्स मिले. उन्हें 'डांस दोस्ती और इश्ककूल' फिल्म को चाइल्ड कैटेगरी में अवॉर्ड मिला. वहीं, फिल्‍म फेस्टिवल में एक पर्सनल अवॉर्ड भी मिला, जो यू-ट्यूब चैनल 'फुकरे स्टाइल' की ओर से बेहतरीन कवरेज और अच्छे प्रेजेंटेशन के लिए दिया गया