badte gaao

  • Feb 16 2017 9:44AM

गांव का नाम बदलने को लेकर पीएमओ को लिखा पत्र, मिली कामयाबी

गांव का नाम बदलने को लेकर पीएमओ को लिखा पत्र, मिली कामयाबी
हरियाणा राज्य के फतेहाबाद जिले स्थित रतिया प्रखंड में एक गांव है ‘गंदा’.  इस गांव के नाम को लेकर एक युवती इतनी आहत हुई कि प्रधानमंत्री कार्यालय को पत्र लिख कर अपने गांव का नाम ही बदलवा लिया और उसकी 27 साल पुरानी हसरत भी पूरी हो गयी. अब इस गांव का नाम अजीत नगर हो गया है. मालूम हो कि अजीत नगर गुरु गोविंद सिंह के पुत्र का नाम है. इस गांव की रहने वाली है हरप्रीत कौर. आठवीं कक्षा में पढ़ने वाली हरप्रीत कौर को अपने गांव के नाम की वजह से कई बार शर्मिंदगी उठानी पड़ी थी. हरप्रीत को सिर्फ दूसरे गांव वाले ही नहीं बल्कि उसके सगी-संबंधी भी गांव के नाम को लेकर चिढ़ाया करते थे.
 
इससे आहत होकर हरप्रीत ने जब अपने माता-पिता को प्रधानमंत्री के पास चिट्ठी लिखने की बात कही, तो उसे घरवालों से काफी डांट पड़ी, लेकिन हरप्रीत ने उनकी एक नहीं सुनी और प्रधानमंत्री कार्यालय को एक पत्र लिखा. 
 
पत्र में गांव के नाम के कारण होने वाली परेशानी का विस्तार से जिक्र किया. पहली बार हरप्रीत को सफलता नहीं मिली, लेकिन हरप्रीत ने इस मामले को एक मुहिम के रूप में लिया और कई बार पीएमओ को पत्र लिखी. आखिरकार हरप्रीत की मेहनत रंग लायी और पीएमओ ने इस गांव का नाम बदलने की अपनी सहमति दे दी. 
 
जनप्रतिनिधियों को मिली है कई संवैधानिक शक्तियां
 
हमारे जनप्रतिनिधियों को कई संवैधानिक शक्तियां दी गयी है. कई बार इन संविधान प्रदत शक्तियों के बावजूद हमारे गांव का काम दशकों तक अटका रहता है. अगर आपका भी कोई काम लंबे समय से नहीं बन रहा है या संबंिधत िवभाग के अिधकािरयों की ओर से भी कोई सुनवाई नहीं हो रही है, तो आप भी प्रधानमंत्री कार्यालय को पत्र लिख कर अपनी शिकायत कर सकते हैं. आप डाक या पीएमओ की वेबसाइट के माध्यम से शिकायत दर्ज करा सकते हैं. 
 
पता
प्रधानमंत्री कार्यालय
साउथ ब्लॉक, रायसीना हिल्स
नयी दिल्ली-110011 
वेबसाइट : www.pmindia.gov.in