gound zero

  • Dec 31 2018 5:15PM

ठंड में लीजिए ततहा के गर्म कुंड का मजा

ठंड में लीजिए ततहा के गर्म कुंड का मजा

संतोष
जिला: लातेहार

ठंड के मौसम में गर्म का अहसास करना हो, तो लातेहार के ततहा झरना में आपका स्वागत है. यह गर्म कुंड का झरना है. इसके अलावा पर्यटन के क्षेत्र में बेतला नेशनल पार्क समेत आसपास में कई खूबसूरत प्राकृतिक नजारे देखने लायक हैं. खूबसूरत नजारों से लबरेज इन पर्यटक स्थलों पर सैलानियों की भीड़ दिखती है. नये साल के शुरुआती माह में यहां दूर-दराज से पर्यटक आते हैं. यही कारण है कि इन पर्यटन स्थलों पर सैलानियों का जमावड़ा लगा रहता है. लोग गाजे-बाजे के साथ पिकनिक का आनंद लेते हुए भी जगह-जगह पर दिखाई देते हैं

आकर्षण का केंद्र है बेतला नेशनल पार्क
पर्यटकों के लिए बेतला नेशनल पार्क आकर्षण का खास केंद्र है, क्योंकि पार्क में भ्रमण के दौरान जंगली जानवरों को सामने से देखा जा सकता है. कई जंगली जानवर जिसमें हाथी, हिरन, बंदर, मोर आदि स्वतंत्र रूप से विचरण करते दिखाई देते हैं. इसे देख पर्यटक काफी आनंद लेते हैं.

पलामू किला और कमलदह झील
बेतला नेशनल पार्क से सटे पलामू किला भी आकर्षण का केंद्र है. यहां पुराना व नया किला है. राजा मेदनी राय द्वारा निर्मित औरंगा नदी के तट पर स्थित इस किले को देखने के लिए भी काफी संख्या में लोग पहुंचते हैं. कमलदह झील भी आकर्षण का केंद्र है. यहां लोग पिकनिक मनाने के लिए पहुचते हैं. बेतला नेशनल पार्क व पलामू किला के अलावा केचकी संगम है. यह मेदिनीनगर शहर से सटा है. इसीलिए अधिकतर लोग पिकनिक का आनंद लेने के लिए केचकी संगम तट पर पहुंचते हैं.

गर्म पानी का कुंड है ततहा झरना
मंडल डैम व ततहा झरना में भी लोगों की भीड़ उमड़ती है. ततहा झरना में गर्म पानी का कुंड है, जिसमें ठंड के समय में स्नान करना काफी सुखद है. इसके अलावा मंडल डैम के पास के नजारे भी काफी खूबसूरत हैं. ये दोनों जगह भी सैलानियों के पसंदीदा स्थल हैं.

मिर्चइया फॉल का भी उठाइये आनंद
गारू स्थित कोयल नदी पर मिर्चइया फॉल भी पर्यटकों को खूब आकर्षित करता है. शांत वातावरण के कारण लोग यहां पिकनिक मनाते हैं. कुछ लोग बारेसाड़ स्थित सुग्गाबांध का नजारा लेने भी पहुंच जाते हैं. सुग्गाबांध का दृश्य भी काफी मनोरम है. आसपास के पहाड़ी के बीच स्थित यह काफी ही रोमांचकारी स्थल है. इसके अलावा महुआटांड़ स्थित लोध फॉल को देखने भी काफी लोग आते हैं.