gound zero

  • Dec 31 2018 6:18PM

पर्यटकों को लुभाती हैं तोपचांची की वादियां

पर्यटकों को लुभाती हैं तोपचांची की वादियां

दीपक पांडेय
जिला: धनबाद

हरे-भरे जंगलों और पहाड़ों से घिरे होने की वजह से तोपचांची झील खूबसूरत पर्यटन स्थल के रूप में जानी जाती है. झील के आसपास के प्राकृतिक दृश्य और कुछ अनूठे कार्य पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं. अगर आप अपने परिवार के साथ कुछ यादगार पल बिताना चाहते हैं, तो तोपचांची झील की प्राकृतिक वादियों में आपका स्वागत है

मीठा पानी लोगों की बुझाता प्यास
धनबाद जिला मुख्यालय से 36 किमी दूर जीटी रोड पर यह स्थित है. समुद्र तल से 304 मीटर की ऊंचाई पर बसी तोपचांची झील लोक महत्व का भी है. पहाड़ों से उतर कर आनेवाला मीठा पानी हजारों लोगों की प्यास बुझाता है. नेशनल हाइवे के उत्तर 500 मीटर की दूरी पर छह किमी क्षेत्रफल में फैले विशाल डैम से सटी पहाड़ियों की श्रृंखला है. ऊंची पहाड़ियों के घने जंगल देवदार, चंदन, जामुन, शीशम, पीपल, बड़, आम, लीची, नीम, लिपटस आदि से भरे पड़े हैं. झील की सुंदरता पर विदेशी पक्षी भी फिदा रहते हैं. हर साल दिसंबर महीने में यहां हजारों की संख्या में साइबेरियन पक्षी मीलों दूर से उड़ कर यहां आते हैं. पूरी ठंड गुजारने के बाद मार्च माह के अंत में अपने ठिकाने की ओर लौट जाते हैं.

क्या-क्या देखें
पानी से लबालब झील की सुंदरता, उत्तर छोर का पेवेलियन, झील गृह, रेस्ट हाउस, वाच टावर से विहंगम दृश्य, पारसनाथ मंदिर की चोटी का अद्भुत नजारा, गुरुत्वाकर्षण से पानी फिल्टरेशन, लीची बागान, ढोलकट्टा, ललकी, सीता और हथिया नाला आदि पहाड़ी से आनेवाले झरने का पानी.

ठहरने की न करें चिंता
पर्यटकों के ठहरने के लिए तोपचांची स्थित माडा के सी ब्लॉक एवं लेक हाउस में ठहरने की समुचित व्यवस्था है, वहीं जीटी रोड पर कई होटल हैं, जहां ठहरा जा सकता है. यहां खाने-पीने की भी बेहतर व्यवस्था है.

कैसे पहुंचें यहां
जीटी रोड पर स्थित होने के कारण यहां पहुंचना काफी आसान है. तोपचांची गोमो जंक्शन से 10 किमी, धनबाद जंक्शन से 40 किमी, धनबाद बस स्टैंड से 33 किमी, बोकारो से 50 किमी, कतरास से 20 किमी पर तोपचांची झील अवस्थित है.