gram savraj

  • Jul 4 2017 1:21PM

एक क्लिक कर जानिए आपकी पंचायत में सरकार ने कितनी खर्च की राशि

एक क्लिक कर जानिए आपकी पंचायत में सरकार ने कितनी खर्च की राशि
अक्सर आपके मन में सवाल उठता होगा कि सरकारी स्कीमों का फायदा आपके गांव तक पहुंच रहा है या नहीं. आप अपने इलाके में होनेवाले खर्च का हिसाब चाहते हैं, तो हम आपको एक ऐसा उपाय बतायेंगे, जिसके सहारे आप आसानी से जान पायेंगे कि सरकार आपके क्षेत्र में किन-किन योजनाओं में कितनी राशि खर्च कर रही है. 
 
कैसे प्राप्त करें जानकारी : सबसे पहले आप सरकार की वेबसाइट www.planningonline.gov.in पर जायें. इसके उपरांत ReportData.do?ReportMethod=getAnnualPlanReport के लिंक पर क्लिक करें. इसके क्लिक करते ही आपके पास वित्तीय वर्ष और राज्य का विकल्प आयेगा. आपको वित्त वर्ष चुनना होगा. आप किस साल का आंकड़ा जानना चाहते हैं. आपके पास तीन विकल्प होंगे. इसके बाद आप अपना राज्य चुनिए और फिर आप अपना गांव, प्रखंड और ग्राम पंचायत का विकल्प दिया जायेगा. इन सब के बाद आप GET REPORT में क्लिक करें. आपके गांव में होनेवाले सारे आंकड़े उपलब्ध हो जायेंगे.
 
तीन स्तर की मिल सकती है जानकारी : इस वेबसाइट के माध्यम से आप पंचायती राज व्यवस्था के तीन स्तर पर सरकारी खर्च का ब्योरा जान पायेंगे. जिला पंचायत, पंचायत समिति और ग्राम पंचायत, इन तीनों संस्थाओं द्वारा खर्च राशि की जानकारी सिर्फ एक क्लिक से आप प्राप्त कर सकते हैं. 
 
किन-किन बातों की मिलती है जानकारी
ग्रामसभा द्वारा प्रस्तावित योजनाओं की जानकारी दी जाती है. इस श्रेणी में पीसीसी रोड, चबूतरा, डीप बोरिंग, शेड, कुआं निर्माण आदि जैसे निर्माण कार्यों की जानकारी होती है. साथ ही उसका निर्माण किस स्थान पर हुआ है. उसकी भी जानकारी आप ले पायेंगे. ध्यान देनेवाली बात है कि सरकारी स्कीमों के तहत खर्च होनेवाली राशि भी वेबसाइट में उपलब्ध है.
 
तीन वित्तीय वर्ष के आंकड़े हैं उपलब्ध
वर्ष 2015-16, 2016-17 और 2017-18, इन तीन वित्तीय वर्षों में सरकारी योजनाओं के तहत होनेवाले खर्चों का ब्योरा इस वेबसाइट के माध्यम से आप जान सकते हैं. हालांकि, 2017-18 का वित्तीय वर्ष अभी खत्म नहीं हुआ है. ऐसे में इस वर्ष का डाटा उपलब्ध नहीं है.