gram savraj

  • Oct 19 2016 1:29PM

पंचायत प्रतिनिधि समेत विद्यार्थी हुए पुरस्कृत

पंचायत प्रतिनिधि समेत विद्यार्थी हुए पुरस्कृत
पंचायत प्रतिनिधि समेत विद्यार्थी हुए पुरस्कृत
राज्य ग्रामीण विकास संस्थान (सर्ड) रांची, की ओर से पंचायत प्रतिनिधियों, कॉलेज और सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों के लिए क्विज, निबंध और चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन हुआ. प्रत्येक प्रतियोगिता में प्रथम, दूसरे तथा तीसरे स्थान पाने वाले प्रतिभागियों को दो अक्तूबर को गांधी जयंती और सर्ड स्थापना दिवस के अवसर पर पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया.
 
राज्य स्तरीय क्विज प्रतियोगिता के विजेता : राज्य स्तरीय क्विज प्रतियोगिता में उत्तरी छोटानागपुर प्रमंडल ने प्रथम स्थान, कोल्हान प्रमंडल ने दूसरा जबकि संथाल परगना प्रमंडल ने तीसरा स्थान हासिल किया. बोकारो जिला के बुंडू पंचायत के मुखिया अजय कुमार सिंह व पंचायत समिति सदस्य अनिल कुमार महतो और चतरा जिला के धोनी पंचायत के मुखिया मुकेश कुमार राम को पहले स्थान के लिए पुरस्कृत किया गया. द्वितीय पुरस्कार के लिए पूर्वी सिंहभूम जिले के मुसाबनी के पंचायत समिति सदस्य महेश्वर हांसदा और पोटका प्रखंड स्थित मानपुर पंचायत के मुखिया तरुणी सिंह सरदार को पुरस्कृत किया गया. दुमका जिले के वृंदाबनी पंचायत के मुखिया पंकज टुडू, गोड्डा जिले के मोरूलीसोत पंचायत के मुखिया प्रबोध सोरेन और जामताड़ा जिले के विराजपुर पंचायत के मुखिया छोटेलाल कोल को तीसरा पुरस्कार मिला. पंचायत प्रतिनिधियों से पंचायती राज व्यवस्था, झारखंड राज्य और भारत से संबंधित प्रश्न पूछे गये थे. 
 
पंचायती राज प्रतिनिधियों के लिए निबंध प्रतियोगिता में सिमडेगा जिले के मुखिया कुनूल होरो को पहला पुरस्कार मिला, जबकि रांची जिले के बुढ़मू प्रखंड के पंचायत समिति सदस्य लक्ष्मी नारायण चौरसिया को दूसरा स्थान और पलामू जिला के लेस्लीगंज प्रखंड की मुखिया गुड्डी देवी को तीसर स्थान मिला है. 
 
हिन्दी निबंध प्रतियोगिता के विजेता : इस प्रतियोगिता में गढ़वा जिले के एसएनजेएसएन कॉलेज की सुमन कुमारी को प्रथम पुरस्कार मिला. वहीं जीएलए कॉलेज, पलामू की प्रीति कुमारी और मधुसुदन महतो टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेज, पश्चिमी सिंहभूम के हरीश चंद्र महतो को द्वितीय पुरस्कार से नवाजा गया, जबकि जमशेदपुर वीमेंस कॉलेज, पूर्वी सिंहभूम के अनुज मिश्रा, जीएन कॉलेज धनबाद के आयुष वर्मा और प्राथमिक शिक्षक शिक्षा महाविद्यालय पूर्वी सिंहभूम जिला के ओमप्रकाश महतो को तृतीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया. सर्ड ने छात्र-छात्राओं के लिए ‘ग्रामीण झारखंड के पर्यावरण का बदलता
'
 स्वरूप’ विषय पर हिंदी में निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया था. निबंध प्रतियोगिता (अंग्रेजी) के विजेता : सेंट्रल यूनिवर्सिटी झारखंड की सौम्या श्रीनीधि को पहला पुरस्कार, विनोबा भावे विश्वविद्यालय के रंजीत कुमार तिवारी को दूसरा जबकि जमशेदपुर कॉ-ऑपरेटिव लॉ कॉलेज, पूर्वी सिंहभूम के अरचन प्रकाश मंडल को तृतीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया. सर्ड ने छात्रों से अंग्रेजी में ‘Dynamics of Environment in Rural Jharkhand’ विषय पर विद्यार्थियों से निबंध आमंत्रित किया था.
 
चित्रकला प्रतियोगिता के विजेता छात्र-छात्राएं : इस प्रतियोगिता में प्रतिभागियों का दो समूह बनाया गया था. समूह-क में पांचवीं से आठवीं वर्ग के छात्र-छात्राएं शामिल थे जबकि नवमीं से दशवीं के छात्रों के लिए समूह-ख बनाया गया था.समूह-क से राजकीय मध्य विद्यालय,अनगड़ा के छात्र शुभ्रांशु बोस ने प्रथम पुरस्कार जीता. द्वितीय पुरस्कार राजकीय मध्य विद्यालय,चान्हो के छात्र सुखदेव उरांव को मिला, जबकि आरसी मिशन मध्य विद्यालय, नगड़ी की छात्रा नीलम तिर्की को तृतीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया. समूह-ख से कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय की छात्रा पुष्पा कुमारी ने प्रथम पुरस्कार जीता है. द्वितीय पुरस्कार प्रोजेक्ट उच्च विद्यालय, जोन्हा के छात्र सूरज कुमार को मिला. वहीं तृतीय पुरस्कार से सीएन राज्य उच्च विद्यालय, रातू के छात्र पंकज कुमार को नवाजा गया.